Sunday 26 May 2024 12:01 AM
Aman Patrika
बिहार/ब्रेकिंग न्यूज

शिक्षा विभाग पटना में आज होगी टीएमबीयू की समीक्षा बैठक, कुलपति ने बैठक पूर्व अ

भागलपुर। शिक्षा विभाग पटना में 21 अगस्त को टीएमबीयू की समीक्षा बैठक होगी। बैठक के पूर्व कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने रविवार को सिंडिकेट हॉल में विश्वविद्यालय के सभी अधिकारियों, संकायाध्यक्षों, मुख्यालय स्थित महाविद्यालयों के प्राचार्यों और प्रशाखा पदाधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारी की स्थिति को जाना।

शिक्षा विभाग पटना में आज होगी टीएमबीयू की समीक्षा बैठक, कुलपति ने बैठक पूर्व अधिकारियों के साथ की तैयारियों की समीक्षा।

भागलपुर। शिक्षा विभाग पटना में 21 अगस्त को टीएमबीयू की समीक्षा बैठक होगी। बैठक के पूर्व कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने रविवार को सिंडिकेट हॉल में विश्वविद्यालय के सभी अधिकारियों, संकायाध्यक्षों, मुख्यालय स्थित महाविद्यालयों के प्राचार्यों और प्रशाखा पदाधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारी की स्थिति को जाना।
कुलपति ने पीपीटी के माध्यम से सभी शाखाओं और विभागों का प्रेजेंटेशन देखा। उन्होंने बारी-बारी से सभी सेक्शनों के अधिकारियों से उनके कार्यों की समीक्षा की। सबसे पहले अंगीभुत और सम्बद्ध महाविद्यालयों को समीक्षा हुई। इसके बाद वित्त से जुड़े कार्यों और परीक्षा विभाग का प्रेजेंटेशन हुआ। परीक्षा नियंत्रक डा आनंद कुमार झा ने कुलपति को परीक्षाओं के शेड्यूल की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में डिग्री और सर्टिफिकेट वितरण की भी जानकारी दी। बैठक के दौरान कुलपति ने परीक्षा विभाग से डिग्री, मार्कशीट, माइग्रेशन और प्रोविजनल, परीक्षा कैलेंडर आदि की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। वहीं बैठक में कुलपति को पेंशन से जुड़े सभी मामलों की अपडेट स्थिति की भी जानकारी पेंशन शाखा द्वारा दी गई। रजिस्ट्रार से अंगीभूत कॉलेजों और पीजी विभागों में शिक्षकों और कर्मियों के बायोमैट्रिक हाजिरी की रिपोर्ट ली गई। जबकि कॉलेज इंस्पेक्टर ने एफिलिएटेड महाविद्यालयों के दैनिक उपस्थिति की रिपोर्ट दी। सीसीडीसी ने सभी अंगीभूत कॉलेजों के शिक्षकों और छात्रों की दैनिक और औसत उपस्थिति का प्रतिवेदन दिया।
शिक्षा विभाग ने एक्सेल फॉर्मेट में रिपोर्ट मांगा है।
कुलपति प्रो. लाल ने 21 अगस्त को एचआरडी पटना में आयोजित होने वाली बैठक को लेकर युद्धस्तर पर तैयारी करने का निर्देश दिया है। टीएमबीयू से लगभग दो दर्जन से अधिक अधिकारी, एसओ और सहायक भाग लेंगे। उन्होंने शिक्षा विभाग में होने वाली बैठक को लेकर तैयार किए जा रहे पीपीटी को त्रुटि रहित बनाने को कहा। सभी सेक्शनों को चार्ट को समेकित रूप से बनाने का निर्देश दिया गया।
मारवाड़ी कॉलेज के रिपोर्ट में पार्ट थी का डाटा नहीं था कुलपति ने सीसीडीसी को डाटा उपलब्ध कराने का निर्देश दिए। वहीं एकाउंट्स की समीक्षा के दौरान वीसी ने इंडियन बैंक विश्वविद्यालय शाखा के मैनेजर को बुलाकर टीएमबीयू के सभी एकाउंट्स की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। कुलपति ने कहा की कम उपस्थिति वाले कॉलेजों में नियमित निरीक्षण कराया जाएगा। शिक्षकों के अटेंडेंस साथ-साथ छात्रों की प्रतिदिन की पूर्ण उपस्थिति का ब्यौरा देने के लिए कहा गया। देर रात तक कुलपति सभी सेक्शनों का रिव्यू करते रहे।
बैठक में रजिस्ट्रार डा गिरिजेश नंदन कुमार, डीएसडब्ल्यू डा योगेंद्र, एफओ डा सुरेंद्र सिंह, सीसीडीसी डा एसी घोष, कॉलेज इंस्पेक्टर डा संजय झा, परीक्षा नियंत्रक डा आनंद कुमार झा, डीओ अनिल सिंह, पीआरओ डा दीपक कुमार दिनकर, सोशल साइंस के डीन डा संजय कुमार झा, साइंस के डीन डा जगधर मंडल, मानविकी के डीन डा नेहाल, वाणिज्य के डीन डा पवन सिन्हा, टीएनबी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डा एसएन पाण्डेय, टीएनबीलॉ कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डा संजीव सिन्हा, यूडीसीए के निदेशक डा बिजेंद्र कुमार, विजय शंकर सिंह, एसओ सर्वानंद प्रसाद, शैलेश चक्रवर्ती, मानिक चंद्र सहित सभी शाखाओं के एसओ मौजूद थे।

Share Now

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close