Thursday 23 May 2024 8:57 AM
Aman Patrika
बिहार/ब्रेकिंग न्यूज

हर साल की तरह इस साल भी धार्मिक सौहार्द का पर्व भादो मास में श्री राणी सती दादी जी का भादो अमावस्या उत्सव मेला 2023 चुनिहारी टोला स्थित श्री राणी सती दादी मंदिर में दो दिवसीय आयोजन 14/09/23 गुरुवार और 15/09/23शुक्रवार को महिलाओं दादी भक्तों के द्वारा मनाया जाएगा

हर साल की तरह इस साल भी धार्मिक सौहार्द का पर्व भादो मास में श्री राणी सती दादी जी का भादो अमावस्या उत्सव मेला 2023 चुनिहारी टोला स्थित श्री राणी सती दादी मंदिर में दो दिवसीय आयोजन 14/09/23 गुरुवार और 15/09/23शुक्रवार को महिलाओं दादी भक्तों के द्वारा मनाया जाएगा

भागलपुर बिहार।
06/09/2023 दिन बुधवार।।

हर साल की तरह इस साल भी धार्मिक सौहार्द का पर्व भादो मास में श्री राणी सती दादी जी का भादो अमावस्या उत्सव मेला 2023 चुनिहारी टोला स्थित श्री राणी सती दादी मंदिर में दो दिवसीय आयोजन 14/09/23 गुरुवार और 15/09/23शुक्रवार को महिलाओं दादी भक्तों के द्वारा मनाया जाएगा।
इस अवसर पर 14/09/23 को दिन 12:30 बजे से मंगलमय मंगलपाठ वाचक प्रिया पोद्दार जी ( कोलकाता ) के द्वारा अपनी नृत्य नाटिका टीम के साथ माँ जगदम्बा स्वरुपा श्री राणी सती दादी जी के जीवन चरित पर आधारित मगंल पाठ जो एक पुस्तिका के रूप में है का पठन भक्तों के साथ सुमधुर भजनों के साथ किया जाएगा ।

महिलाओं के द्वारा भव्य डांडिया गजरा उत्सव चुनङी उत्सव हल्दी उत्सव फूलों की होली भी खेली जाएगी ।
साथ ही दादी भक्तों के द्वारा 108 छप्पन भोग 108 सवामणी भोग लगाया जाएगा ।
यह आयोजन महिला भक्तों के द्वारा अपने जीवन में परिवार में सुख शांति हेतु व्रत रख कर एंव सुहाग की रक्षा के लिए आयोजित होता है ।
सभी महिलाऐं मिल कर श्री राणी सती दादी जी का श्रृंगार पूजन में माँ जगदम्बा का सोलह श्रृंगार कर उनका दरबार फूलों फलों से सजाती हैं । श्री राणी सती दादी जी के जीवन पर आधारित प्रसंगों पर नृत्यनाटिका भी प्रस्तुत की जाएगी ।इस अवसर पर विशेष रूप से भव्य पंडाल सहित पुरे मन्दिर परिसर का श्रृंगार रंगीन झालरौ फूलों फलों से सजाया जाएगा ।
दिन 12:30 बजे से महिलाओं के संचालन में यह पुजन किया जाएगा। माँ जगदम्बा को 56 प्रकार के व्यंजन का भोग लगाया जाता है । सभी भक्तों के लिए मंदिर परिसर में श्री राणी सती दादी जी के वेदी पुजन हेतु रोली चावल मेहंदी उपलब्ध रही। सभी भक्त अपने परिवार के साथ कतारबद्ध होकर माँ जगदम्बा की ज्योत लेकर नारियल चुङा चुनङी अर्पित किया जाता है।

इस अवसर पर भागलपुर सहित अन्य क्षेत्रों नवगछीया नाथनगर आदि से भी दादी भक्त सपरिवार शामिल होते हैं ।

14/09/23 को ही रात्रि 7:30 बजे से स्थानीय कलाकारों के द्वारा सुमधुर भजनों की गंगा रात्रि 12:30 तक बहाई जाएगी । प्रवक्ता चाँद झुनझुनवाला ने कहा कि 15/09/23 शुक्रवार को प्रातः 2:00 बजे से माँ जगदम्बा स्वरुपा श्री राणी सती दादी जी का महा अभिषेक 11 पण्डितों के द्वारा मंत्रों के साथ गुलाब जल केसर गंगोत्री यमुनोत्री के जल से किया जाएगा । प्रातः 4:00 भव्य महा आरती के साथ दादी जी को विशेष रूप से पंचधारी के 13 लड्डू का भोग लगाया जाता है । प्रातः 4:30 से भागलपुर के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले समस्त दादी भक्त निश्चित रूप से पुरे परिवार के साथ कतारबद्ध होकर माँ जगदम्बा की विशेष रूप से जात पुजा करते हैं। जिसमें रोली चावल मेहंदी से स्वास्तिक बना कर चिल्ला पुङा नारियल फुल चुङा चुनरी अर्पित कर माँ जगदम्बा से अपने जीवन में परिवार में सुख शांति हेतु आशीर्वाद प्राप्त करते हैं । इसी दिन 3:30 बजे से मंदिर परिसर में एक भव्य विशाल मेला भी श्री दादी जी सेवा समिति के तत्वावधान में लगाया जाएगा।
मेले में महिलाओं बच्चों दादी भक्तों आदि हेतु खान पान झुलाझूले एंव मनोरंजन के लिए सभी साधन उपलब्ध रहेंगे । संध्या 6:30 बजे से बाबा भोले नाथ का भव्य महा श्रृंगार श्री राणीसती दादी जी की झांकी के साथ महा आरती की जाएगी । यह दो दिवसीय आयोजन दादी जी के भक्तों के द्वारा श्री राणी सती दादी जी के मुख्य मंदिर झुन्झुनूं राजस्थान सहित पुरे भारत वर्ष में जहाँ भी श्री दादी जी का मंदिर है यह आयोजन किया जाता है। यह जानकारी संयुक्त रुप में अध्यक्ष अनिल खेतान संयोजक और महामंत्री ओम प्रकाश कानोडिया ने दी । कृपया कवरेज करने हेतु एक फोटो ग्राफर एंव संवाददाता अवश्य भेज दें।

Share Now

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close