Monday 20 May 2024 2:29 AM
Aman Patrika
बिहार/ब्रेकिंग न्यूज

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय शाखा भागलपुर के द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान का कार्यक्रम आयोजन किया गया था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डॉ वसुंधरा लाल , महापौर,भागलपुर,श्री संजय कुमार ,पूर्व एमएलसी , श्री संजय कुमार चौहान, डायरेक्टर , चौहान कोचिंग सेंटर, डॉक्टर अनुरुद्ध प्रसाद, पटना , डॉक्टर एस के पंजीकार, भागलपुर , बी के भास्कर भाई,मुजफ्फरपुर , बी के अर्जुन भाई,दुमका ।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय शाखा भागलपुर के द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान का कार्यक्रम आयोजन किया गया था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डॉ वसुंधरा लाल , महापौर,भागलपुर,श्री संजय कुमार ,पूर्व एमएलसी , श्री संजय कुमार चौहान, डायरेक्टर , चौहान कोचिंग सेंटर, डॉक्टर अनुरुद्ध प्रसाद, पटना , डॉक्टर एस के पंजीकार, भागलपुर , बी के भास्कर भाई,मुजफ्फरपुर , बी के अर्जुन भाई,दुमका ।

भागलपुर बिहार
शैलेन्द्र कुमार गुप्ता
दिनांक – 10.09.2023
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय शाखा भागलपुर के द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान का कार्यक्रम आयोजन किया गया था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डॉ वसुंधरा लाल , महापौर,भागलपुर,श्री संजय कुमार ,पूर्व एमएलसी , श्री संजय कुमार चौहान, डायरेक्टर , चौहान कोचिंग सेंटर, डॉक्टर अनुरुद्ध प्रसाद, पटना , डॉक्टर एस के पंजीकार, भागलपुर , बी के भास्कर भाई,मुजफ्फरपुर ,
बी के अर्जुन भाई,दुमका ।
प्रोफेसर महेश राय , पूर्व लायंस क्लब के अध्यक्ष ।
मंच का संचालन बीके रूपाली बहन के द्वारा किया गया।
बी के रीना एवं बी के मनीषा बहन के द्वारा अतिथियों का स्वागत एवं गुलदस्ता भेंट किया गया ।
इस अवसर पर बी के रीना बहन ने कार्यक्रम का उद्देश्य को स्पष्ट करते बताया कि नशा से विशेष कर विद्यार्थियों को मुक्ति दिलाना एवम लोगों को प्रेरणा देना , जन जन का कल्याण की भावनाओं को लेकर यह कार्यक्रम शहर में संचालित करने के लिए किया गया है। इससे समाज के विकास एवम लोगों के गलत आदतों से मुक्ति मिल सकें।
इस अवसर पर बीके राजयोगिनी अनिता दीदी ने उदगार व्यक्त किया कि यह कार्यक्रम मानव कल्याण की भावनाओं को रखते हुए किया जा रहा है । सरकार के द्वारा बिहार में शराब बंद किया गया है फिर भी इसके अलावा कई अन्य प्रकार के नशा का शिकार होते जा रहा है । इससे मुक्ति पाने के लिए संस्था की ओर से यह कार्यक्रम की जा रही है ।नशा केवल एक व्यसन ही नहीं बल्कि नशा कई प्रकार के जैसे मोबाइल का नशा, डिजिटल टॉक्सिन, वेस्टर्न सभ्यता को अपनाने का नशा आदि। आज वर्तमान समय विशेष कर विद्यार्थी के जीवन में मानसिक तनाव से दिन प्रतिदिन अधिक प्रभावित होते जा रहा है । मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए कुछ लोग नशा का शिकार हो जाते हैं। चाहते है मुक्ति पाना परंतु और वह मानसिक तनाव से छुटकारा नहीं पा सकते हैं बल्कि और ही वह बुरी आदतों से ग्रसित हो जाते हैं , जिसका परिणाम स्वरूप केवल उनका कैरियर ही बर्बाद नहीं होता है बल्कि उनके माता-पिता के सपने भी टूट जाते हैं । केवल मात-पिता ही नहीं बल्कि आज का युवा कल के भविष्य का निर्माता होता है । युवा के कंधों पर जिम्मेदारी है देश की । यही भावना एवं शुभ संकल्प लेकर नशा मुक्ति अभियान रथ के माध्यम से एवं अपने वक्तव्य से लोगों को आत्म बल सशक्त कर जीवन में सफल बनाने का प्रयास के लिए यह कार्यक्रम किया गया है।
इस अवसर पर बी के भास्कर भाई ने बताएं की नशा मुक्ति अभियान मानव के जीवन में सफलता ,शांति, खुशी ,प्रेम , आनंद लाने का एक माध्यम होगा । जब नशा से कोई व्यक्ति ग्रसित हो जाता है तब केवल धन एवं जन का ही हानि नहीं होता बल्कि उसकी बुद्धि भी का पतन होने लगता है । ऐसी स्थिति में वह जीवन में असफल हो जाता है तथा समाज में अनेकों कुरीति का प्रकट होना शुरू हो जाता है ।परिणाम स्वरुप वह अपने जीवन का बाधक ही नहीं बल्कि समाज में भी विकास के मार्ग में अवरोध के जैसा कार्य करने लग जाते हैं। इसलिए संस्था की ओर से इससे मुक्ति पाने के लिए चित्र के माध्यम से उसे प्रेरणा दी जाएगी और राजयोग का अभ्यास के द्वारा उनके मन में दुर्बलता को समाप्त कर सफलता को लाने का प्रयास होता है । नित्य मेडिटेशन का अभ्यास करने से मानव के मन में शांति, खुशी , प्रेम , आनंद की शक्ति में वृद्धि हो जाती है और सभागार में उपस्थित सभी भाई बहनों को राजयोग का अनुभूति भी कराए।
इस अवसर पर डॉ वसुंधरा लाल , महापौर , भागलपुर ने संस्था की कार्यक्रम को बहुत प्रशंसा की । यह कार्यक्रम भागलपुर शहर के विकास में अपनी भूमिका अदा कर सकते हैं। अपनी शुभकामना के साथ लोगों को आग्रह भी किया इस कार्यक्रम में बहुमूल्य समय देकर सफल बनाने में सहयोग करें ।
इस अवसर पर श्री संजय कुमार ने भी कार्य की प्रशंसा की और शुभकामनाएं दिए ।
श्री संजय चौहान जो की एक कुशल शिक्षक है उन्होंने भी अपने विचार भाव को व्यक्त किया कि वास्तव में किशोरावस्था एवं युवावस्था में संकल्प कर ले कि हमें जीवन भर कभी भी किसी प्रकार का नशा का सेवन नहीं करेंगे। यह बहुत बड़ी जीवन की उपलब्धि और देश का भी उपलब्धि होगी । ब्रह्माकुमारी संस्था के द्वारा इस कार्य क्रम में सहयोग देने को तैयार है । वह अपने विद्यालय एवं कोचिंग सेंटर पर छात्रों को प्रेरणा देने के लिए आमंत्रण भी दिया । इस अवसर पर डॉक्टर एस के पंजीकार , डॉक्टर अनिरुद्ध प्रसाद ने भी अपना विचार व्यक्त करते हुए बताया नशा से मुक्ति के लिए मेडिकल विभाग का भी बहुत बड़ा योगदान है। कई प्रकार के नशा से ग्रसित बीमारियों को इलाज करने के लिए मेडिकल साइंस कार्य किए हैं और जब विज्ञान और अध्यात्म दोनों मिलकर करेंगे तो निश्चित रूप से ही समाज का सर्वांग विकास में महत्वपूर्ण योगदान होगा ।
इस अवसर पर प्रोफेसर महेश राय ने भी अपनी शुभकामनाएं दी और सभी को धन्यवाद ज्ञापन दिया।
अंत में इस अभियान को भागलपुर शहर में संचालित करने के लिए अतिथियों द्वारा एवम अनिता दीदी जी के द्वारा कलश की जिम्मेदारी बी के रीना बहन , मनीषा बहन ,रूपाली बहन को दिया गया और अभियान रथ को हरी झंडी दिखाकर रथ यात्रा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर इस संस्था से जुड़े सैकड़ो भाई-बहन एवं शहर के लोग उपस्थित थे।

Share Now

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close