Monday 20 May 2024 1:22 AM
Aman Patrika
बिहार/ब्रेकिंग न्यूज

श्री अश्विनी वैष्णव, माननीय रेलमंत्री, भारत सरकार, नई दिल्ली। मेरे क्षेत्र की रेलवे से जुड़ी महत्वपूर्ण माँग को पूर्व रेलवे महाप्रबंधक एवं मंडल संसदीय रेलवे समिति के समक्ष रखा था जो निम्नलिखित है :-

श्री अश्विनी वैष्णव, माननीय रेलमंत्री, भारत सरकार, नई दिल्ली। मेरे क्षेत्र की रेलवे से जुड़ी महत्वपूर्ण माँग को पूर्व रेलवे महाप्रबंधक एवं मंडल संसदीय रेलवे समिति के समक्ष रखा था जो निम्नलिखित है :-

श्री अश्विनी वैष्णव, माननीय रेलमंत्री, भारत सरकार, नई दिल्ली।
मेरे क्षेत्र की रेलवे से जुड़ी महत्वपूर्ण माँग को पूर्व रेलवे महाप्रबंधक एवं मंडल संसदीय रेलवे समिति के समक्ष रखा था जो निम्नलिखित है :-

1. सियालदह वाराणसी एक्सप्रेस, राजगीर हावड़ा एक्सप्रेस, अपर इंडिया एक्सप्रेस, एवं हावड़ा जयनगर जो कि साहिबगंज भागलपुर रेल खंड की सबसे पुरानी ट्रेन है, जिसका परिचालन कोरोना काल के समय से बंद कर दिया गया है। इन सभी ट्रेनों का परिचालन पुनः प्रारंभ कराया जाए, जो जनहित के लिए महत्वपूर्ण है।

2. वर्तमान में अंग एक्सप्रेस (ट्रेन नं० 12253 12254) भागलपुर से यशवंतपुर और यशवंतपुर से भागलपुर हफ्ते में एक दिन भागलपुर से बुधवार को और यशवंतपुर से शनिवार को चलती है। भागलपुर से भेलोर (काट्पाडी) जाने के लिए यह एक मात्र ट्रेन है। हजारो की संख्या में भागलपुर से मरीज भैलोर ईलाज करवाने के लिए जाते है। इसे सप्ताह में 3 दिन किया जाय, इससे मरीजों को काफी सुविधा होगी। –

3. घोघा स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 1 से सटे उत्तरी-पूर्वी दिशा में स्थित ग्राम पंचायत जानीडीह एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जानीडीह का मुख्य द्वार रेलवे से सटा हुआ है। रेलवे द्वारा घेराबंदी करने पर मुख्य द्वार की चौड़ाई संकीर्ण हो गई है, जनहित की इस समस्या पर विचार करते हुए इसकी चौड़ाई बढ़ाई जाए।

4. भागलपुर से भारत की राजधानी दिल्ली. महाराष्ट्र, चेन्नई एवं कोलकाता यानी पूर्व, पश्चिम, उत्तर एवं दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों में बढ़ोतरी करने हेतु अनिवार्य एवं ठोस कदम जल्द से जल्द लिया जाए।. पीरपैंती में न्यू फरक्का, ब्रह्मपुत्र मेल का ठहराव किया जाय साथ ही 2 नंबर प्लेटफार्म के बाहर स्टेन्ड पर मूलभूत सुविधाओं का काफी अभाव है, सशुल्क शौचालय की स्तिथि और पेयजल की व्यवस्था भी किया जाय ।

6 शिवनारायणपुर रेलवे स्टेशन पर दानापुर साहिबगंज इंटर सिटी, वनांचल एक्सप्रेस और फरक्का एक्सप्रेस का ठहराव करना प्रशंसनीय एवं उचित रहेगा।

7 नाथनगर स्टेशन में ओवर ब्रिज बहुत जरूरी है। एक जो समपार है वो भी ठीक ढंग से नहीं बनाया गया है, आए दिन दुर्घटना होती रहती है। जिसपर विचार कर रेलवे को सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना प्रशंसनीय एवं उचित रहेगा।

8. विक्रमशीला हाल्ट में फुट ओवर बीज प्लेटफॉर्म से काफी दूर होने के कारण आए दिन दुर्घटना होते रहती है और यात्रियों को काफी असुविधा होती है। इसलिए यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक और फुट ओवर बीज का निर्माण जल्द से जल्द किया जाय। विक्रमशीला हॉल्ट में बुनियादी सुविधाओं (जैसे-यात्री शेड पेयजल, शौचालय, हाईमास्ट लाईट स्टेशन की साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था को दुरूस्त किया जाए।

9. घोघा में गया हावडा एक्स्प्रेस ट्रेन और फरक्का एक्स्प्रेस ट्रेन का ठहराव साथ ही धोधा रेलवे स्टेशन पर यात्री शेड हाईमास्ट लाइट, रेलवे परिसर से जुड़ी सड़क की मरम्मती एवं स्टेशन परिसर के दक्षिणी क्षेत्र में टेंपो स्टैंड को बेहतर बनाया जाए जिससे यहां लगने वाली जाम की समस्या से निजात मिल सके। साथ ही घोघा रेलवे स्टेशन का सौन्दर्यकरण करने हेतु अनिवार्य एवं ठोस कदम जल्द से जल्द लिया जाए।

10. लैलख ममलखा में जमालपुर हावडा एक्सप्रेस, इण्टरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव साथ ही लैलख मंगलखा एनएच-80 से लगभग 10 गांव जाने हेतु एकमात्र मार्ग रेलवे पटरियों से होकर जाती है, समपार नहीं होने से आए दिन वहां दुर्घटना होती रहती है। कई बार इन समस्याओं के कारण रेलवे परिचालन भी बाधीत होता है। इस संदर्भ में लैलख ममलखा एनएच-80 उत्तरी क्षेत्र से दक्षिणी क्षेत्र जाने हेतु फ्लाई ओवर ब्रिज अति आवश्यक है। जगह के आभाव होने पर पलाई ओवर को जेड सेप में बनाया जा सकता है।11. खगड़िया से भागलपुर हेतु पैसेंजर ट्रेनों में बढ़ोतरी किया जाए।

12. मिर्जाचौकी रेलवे स्टेशन पर साहिबगंज दानापुर इंटरसिटी एवं गया हावडा एक्सप्रेस का ठहराव किया जाए।

13. मालदा मंडल अधीन भागलपुर संसदीय क्षेत्र के सभी रेलवे अप्रोच रोड़ एवं पुलों की मरम्मत या नए सिरे से बनवाने की आवश्यकता है।

14. भागलपुर स्टेशन का वर्तमान में दो नंबर प्लेटफार्म और तीन नंबर प्लेटफार्म बहुत ही छोटा है। आपसे निवेदन है इसकी चौड़ाई और लंबाई ज्यादा की जाए क्योंकि वर्तमान में जो ट्रेनें आती है उसमें व्यापारियों को बहुत दिक्कत होती है।

15. भागलपुर में स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर एक पर एसी वेटिंग रूम को आधुनिक और बड़ा किया जाए क्योंकि अभी वर्तमान में यह बहुत ही छोटा है।

16. भागलपुर से हावडा के लिए शताब्दी ट्रेन का परिचालन (सुबह में) होना चाहिए.

जिससे कम समय में लोग अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच सके एवं अपना काम

निपटाकर शाम में अपने गंतव्य स्थान तक वापसी कर सके।

17. जमालपुर-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन में अतिरिक्त टू और श्री ए.सी कोचों को जोड़ा जाए।

18. गाड़ी संख्या 13286 पटना-दुर्ग ट्रेन का परिचालन भागलपुर होते हुए करवाया जाए, जिससे भागलपुर के लोगों को टाटानगर जाने की सुविधा प्राप्त होगा ।

19. भागलपुर से जयपुर एवं जोधपुर जाने के लिए एक नई ट्रेन का परिचालन करवाया जाए, ताकि यात्रियों को राजस्थान जाने में सुविधा मिल सके।

20. गाड़ी संख्या 12367-12368 विक्रमशिला का ठहराव टूडला स्टेशन पर हो ताकि भागलपुर के यात्रियों एवं व्यापारियों को आगरा, जयपुर, जोधपुर जाने सुविधा हो सके। यदि इस ट्रेन का ठहराव टूडला कर दिया जाय, तो भागलपुर के यात्रियों को राजस्थान के अन्य शहरों में भी जाने में काफी सहूलियत होगी।21. टेकानी रेलवे यार्ड का आधुनिकीकरण जल्द से जल्द हो, क्योंकि अभी टेकानी यार्ड में अव्यवस्था के कारण भागलपुर के व्यापारी अपना माल नवगछिया और गया उतार रहे हैं, इससे मालदा डिवीजन के राजस्व की हानि हो रही है। टेकानी रेलवे यार्ड में व्यापारी कक्ष, पेयजल, बिजली की समस्या, माल कक्ष, शौचालय की व्यवस्था आदि की कमी है, इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाय।

22 भारत सरकार ने बजट 2022-23 में देशभर में 400 वन्दे भारत ट्रेन चलाने हेतु लिए गए निर्णय का हम स्वागत करते हैं। वन्दे भारत ट्रेन का परिचालन भागलपुर से कोलकाता और दिल्ली के लिए शिघ्र चालू होना चाहिए ताकि बजट में पारित घोषणाओं का लाभ भागलपुर शहरवासियों को भी बराबर रूप से मिल सके। भागलपुर मालदा डिवीजन में सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला स्टेशन है। इस आधार पर भागलपुर वासियों को इस ट्रेन का लाभ अवश्य मिलना चाहिए।

23. 12335-36 भागलपुर लोकमान्य तिलक को प्रतिदिन चलाया जाय। वर्तमान में यह ट्रेन भागलपुर से हफ्ते में 4 दिन चल रही है। इस ट्रेन के प्रतिदिन चलाने हेतु भागलपुर में रैक भी उपलब्ध है।

24 किऊल से मालदा के लिए सुबह में प्रतिदिन 1 इंटरसिटी ट्रेन चलाना सुनिश्चित किया जाए। ताकि यात्रियों को मालदा जाने में सहुलियत हो ।

25. भागलपुर से देवघर होते हुए जसीडीह के लिए दिन में 2 बार इंटरसिटी ट्रेन चलाई जाय ताकि आम यात्रियों को आगे की वायु मार्ग यात्रा करने में एवं भक्तों का बाबा बैद्यनाथ के दर्शन में सहुलियत मिल सकें।

26. गाड़ी संख्या 11428 जसीडीह-पुणे एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 17322 जसीडीह- वास्कोडिगामा गोवा एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 19314 एवं 19312 पटना इंदौर एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 19484 बरौनी-अहमदाबाद एक्सप्रेस, गाड़ी नंबर 13201 पटना लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, गाड़ी नंबर 12150 दानापुर पुणे एक्स्प्रेस ट्रेन का विस्तारीकरण भागलपुर से किया जाए जिससे भागलपुर लोकसभा वासियों को यात्रा में काफी आसानी होगी।

27. “उपासना एक्सप्रेस हावड़ा से क्यूल होते हुए देहरादून तक जाती है। यह सप्ताह में केवल दो दिन चलती है। इसे वाया साहेबगंज-भागलपुर किया जाय ।28. मालदा आनंद बिहार एक्सप्रेस का ठहराव कहलगांव में किया जाय ।

29. भागलपुर रेलवे स्टेशन पर एक से तीन नंबर पर फुट ओवरब्रिज छोटा होने से यात्रियों को काफी दिक्कत होती है इसके समाधान हेतू आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता है।

30. भागलपुर स्टेशन में स्टेशन मास्टर के कार्यालय में शौचालय की सुविधा नहीं है साथ ही दो व तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर भी यूरिनल की व्यवस्था नहीं है।

आज तक उपरोक्त बिंदुओं पर कोई विशेष कार्यवाही देखने को नहीं मिली है।

अतः आपसे अनुरोध है कि उपरोक्त बिंदुओं पर त्वरित कार्यवाही करवाने का कष्ट

करें ।
अजय कुमार मंडल
( अजय कुमार मंडल)

Share Now

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close