Monday 20 May 2024 1:58 AM
Aman Patrika
बिहार/ब्रेकिंग न्यूज

मादक द्रव्य रूपी रावण का हो रावण दहन: केन्द्रीय मंत्री श्री कौशल किशोर आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए स्वस्थ भारत का निर्माण आवश्यक :कुलपति

मादक द्रव्य रूपी रावण का हो रावण दहन: केन्द्रीय मंत्री श्री कौशल किशोर आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए स्वस्थ भारत का निर्माण आवश्यक :कुलपति

मादक द्रव्य रूपी रावण का हो रावण दहन: केन्द्रीय मंत्री श्री कौशल किशोर
आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए स्वस्थ भारत का निर्माण आवश्यक :कुलपति

तिरंगे की शान और मान के लिए नशा छोड़ें युवा : कुलसचिव

प्रत्येक दिन एक घंटा देश को एक घंटा देह को देने का संकल्प लें स्वयंसेवक: कार्यक्रम समन्वयक

राष्ट्रीय सेवा योजना तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय भागलपुर के द्वारा आज दिनांक 15 अक्टूबर को सुबह 8:00 बजे विश्वविद्यालय स्टेडियम में हाफ मैराथन का आयोजन किया गया।
इस मैराथन के दो उद्देश्य थे युवा मामले एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में फिट इंडिया फ्रीडम रन 4.0 एवम नशामुक्त समाज के लिए नशा मुक्त समाज आंदोलन के पत्र के आलोक में हाफ मैराथन। इस कार्यक्रम के संयोजक डॉ राहुल कुमार ने बताया कि प्रत्येक वर्ष विगत 4 वर्षों से फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया जाता है उसी कड़ी में इस वर्ष भी फिट इंडिया 4.0 का आयोजन किया गया, साथ ही केंद्रीय शहरी एवं विकास राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर जी द्वारा चलाई जाने वाले नशा मुक्त समाज आंदोलन के अनुरोध पर नशा मुक्त समाज के लिए भी हाफ मैराथन का संयुक्त रूप से आयोजन किया गया।
इस अवसर पर हुए कार्यक्रम में सर्वप्रथम केंद्रीय मंत्री ने वर्चुअल संबोधन किया और संबोधन में उन्होंने अपने निजी जीवन में नशा के कारण उनके पुत्र के दुखद मृत्यु के बारे में अपने दुख को साझा करते हुए कहा कि कभी भी वह नहीं चाहेंगे कि देश का कोई भी और बेटा या बेटी नशे के कारण किसी भी गलत संगत, गलत बीमारी या मृत्यु की चपेट में आए। इसीलिए वे देश भर में नशा मुक्ति के लिए आंदोलन चला रहे हैं । इसी कड़ी में 19 अक्टूबर को लखनऊ में मैराथन का आयोजन किया जाएगा जिसमें विश्वविद्यालय स्तर के विजेता प्रतिभागी प्रतिभाग कर सकेंगे ।
इसके बाद बोलते हुए कुलसचिव महोदय ने कहा कि आप सभी फिट इंडिया फ्रीडम रन के लिए अपने हाथों में तिरंगा लेकर खड़े हुए हैं, यह तिरंगा हमारी शान है ,हमारा अभिमान है हम सब का मान है अतः इस तिरंगे की सौगंध लेकर आप सभी नशा मुक्ति के लिए समाज को प्रेरित करने और खुद को नशा से दूर करने का संकल्प लें । इसके बाद अध्यक्ष के रुप में उद्बोधन करते हुए माननीय कुलपति महोदय ने विस्तार पूर्वक कहा कि जीवन में एक पड़ाव आता है जब आपके पास समय और धन होता है तब आप स्वास्थ्य की कमी को महसूस करते हैं अतः स्वास्थ्य एक फिक्स डिपाजिट के समान है जो अभी आप जितना मेहनत अपने को स्वस्थ रखने में करेंगे उतना ही ज्यादा रिटर्न आपको आने वाले समय में प्राप्त होगा। इसी प्रकार उन्होंने स्वयंसेवकों को कहा कि आप सभी राष्ट्र सेवा में लगे हुए हैं और राष्ट्र सेवा का पहला कर्तव्य है कि हम सब राष्ट्र के लिए बोझ ना बनाकर राष्ट्र के लिए संपत्ति बने अतः आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए सर्वप्रथम स्वस्थ भारत का निर्माण आवश्यक है । जिसकी पहल सबसे पहले आपको खुद से करनी होगी, हम स्वस्थ होंगे तो हमारा परिवार स्वस्थ होगा , और हमारा समाज स्वस्थ होगा तो हमारा देश भी स्वस्थ बनेगा । धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कार्यक्रम समन्वयक डॉ राहुल कुमार ने कहा कि हम सब का संकल्प है कि एक घंटा देश को और एक घंटा देश को प्रतिदिन दें स्वयंसेवक संकल्प लें तभी हम भारत को आत्मनिर्भर भारत और स्वस्थ भारत बना पाएंगे। इस कार्यक्रम में पुरुष वर्ग के प्रथम पांच विजेता एवं महिला वर्ग के प्रथम पांच विजेता को कुलपति महोदय के हाथों से राष्ट्रीय सेवा योजना का टी शर्ट प्रदान किया गया जबकि प्रथम तीन पुरुष वर्ग के प्रतिभागी को लखनऊ में होने वाले नशा मुक्ति आंदोलन के हाफ मैराथन के लिए भी चयनित किया गया। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के सीसीडीसी डॉक्टर अतुल घोष, राष्ट्रीय सेवा योजना मारवाड़ी महाविद्यालय के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ संजय जयसवाल , तारर कॉलेज के कार्यक्रम पदाधिकारी श्री वरुण तांती, क्रीडा परिषद के संयोजक श्री अभिमन्यु सिंह आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में कुलपति कार्यलय के श्री मनोज शर्मा, एनएसएस कर्मी मूलचंद यादव, स्वयंसेवक शुभम कुमार, आर्यन कुमार चंदन कुमार, हरिओम कुमार, दुर्गेश कुमार, प्रणव कुमार दिवाकर कुमार तथा कई स्वयंसेविकाओं ने भी अहम योगदान दिया।

Share Now

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close